Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Recruitment 2024, See Here for Complete Details

0

Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भारतीय सेना में 10+2 Technical Entry TES July 2025 बैच TES स्कीम 53 में प्रवेश के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट Join Indian Army पर ऑनलाइन आवेदन हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2024 से 5 नवंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईए इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती में काम आने वाले जैसे Age limit, Eligibility और Selection Process के बारे में बात करते हैं।

Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Recruitment 2024: Age limit

इंडियन आर्मी की इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 16 वर्ष 6 महीने होनी अनिवार्य है। वही ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 19 वर्ष 6 महीना होनी चाहिए।

Army TES 53 Eligibility

इंडियन आर्मी की Army TES 53 2024 भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार JEE Mains किया हुआ होना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ PCM सब्जेक्ट से 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं।

Army TES 53 Important Dates

इंडियन आर्मी कि इस भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अक्टूबर 2024 से शुरू हो चुके हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2024 है। भर्ती प्रक्रिया के लिए इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Army TES 53 Exam Fee

भारतीय सेवा की इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपना आवेदन शुल्क भी जमा करवाना होगा। इसके बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। इंडियन आर्मी के सभी प्रकार के आवेदनों के लिए आवेदन शुल्क लिया जाता है, लेकिन इस भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Indian Army 10+2 TES 53 2024: Vacancy Details

Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Recruitment 2024
Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Recruitment 2024

भारतीय सेना में हर साल भर्तियां निकाली जाती हैं। इंडियन आर्मी की कुछ भर्तियों की Vacancy Details को नहीं दिखाया जाता है। लेकिन Army 10+2 TES 53 के लिए निकली भर्ती में 90 उम्मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

Indian Army 10+2 TES 53 Selection Process

इंडियन आर्मी की इस भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में आने वाले उम्मीदवारों को जॉइनिंग दी जाएगी।

Indian Army 10+2 Technical Entry Scheme TES 53 Salery

भारतीय सेना की इस नौकरी में सेलेक्सन होने के बाद शुरुआत में 15 हजार रुपए से लेकर 22 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती है। इंडियन आर्मी की इस नौकरी में समय-समय पर प्रमोशन भी किया जाता है। इसके बाद सैलरी में भी बदलाव आता है।

आर्मी में चयनित उम्मीदवार के लिए मेडिकल सुविधा और कैंटीन सुविधा भी दी जाती है। जिससे आर्मी में चयनित फौजी अपनी जरूरत का सामान कैंटीन से ले सकता है और मेडिकल का भरपूर लाभ ले सकता है।

How to Apply Indian Army 10+2 TES 53 Entry Online Form 2024

  • इंडियन आर्मी की इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आर्मी के द्वारा दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ें।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट Join Indian Army पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • सभी उम्मीदवार अपने जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे फोटो, हस्ताक्षर, मार्कशीट तथा फार्म में मांगी गई बेसिक डीटेल्स अपने साथ लेकर अवश्य रखें।
  • फॉर्म में मांगी गई डीटेल्स भरने के बाद डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करें।
  • अंत में अपना फॉर्म सबमिट करें और फार्म का प्रिंट आउट डाउनलोड करके अपने पास रखें, ताकि एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र निकलवाने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर आपके पास रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.