Railway NTPC Graduate Level Post Recruitment 2024 Complete Details

0

Railway NTPC Graduate Level Post Recruitment 2024: रेलवे की तैयारी कर रही युवाओं के लिए Railway Job करने का यह सुनहरा अवसर है। भारतीय रेलवे ने RRB NTPC Graduate Level पर 8113 पदों पर भर्ती करवाने का नोटिफिकेशन जारी किया है।

रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 14 सितंबर 2024 से लेकर 20 अक्टूबर 2024 तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईए इस आर्टिकल के माध्यम से Railway NTPC Graduate Level Post Recruitment 2024 के बारे में संपूर्ण डिटेल जानते हैं।

RRB NTPC Graduate Level Recruitment 2024: Vacancy Details

रेलवे NTPC Graduate Level भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। रेलवे के 8113 पदों पर उम्मीदवारों को नौकरी दी जाएगी। इसमें पात्रता के आधार पर उम्मीदवारों के अलग-अलग पदों पर ऑनलाइन आवेदन किया जा रहे हैं।

RRB NTPC Graduate Level Recruitment 2024
RRB NTPC Graduate Level Recruitment 2024
  • इसमें Chief Commercial Cum Ticket Supervisor के 1736 पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • भारतीय रेलवे में Station Master के 994 पदों पर उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • रेलवे में Good Train Master 3144 पदों पर उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ऊपर दिए गए पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी यूनिवर्सिटी से प्राप्त B.A की डिग्री होना आवश्यक है।
  • भारतीय रेलवे की इस भर्ती में Junior Account Assistant Cum Typist और Senior Clerk Cum Typist के लिए 1507 व 732 युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

Railway NTPC Graduate Level Eligibility 2024

रेलवे NTPC ग्रेजुएशन लेवल की इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास पद के अनुसार पात्रता होनी आवश्यक है। जो नीचे निम्न प्रकार से दी गई है।

Chief Commercial Cum Ticket SupervisorBachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
Station MasterBachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
Good Train ManagerBachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
Junior Accountant Assistant Cum TypistBachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
English/ Hindi Typing On Computer.
Senior Clerk Cum TypistBachelor Degree in Any Stream from Any Recognized University in India.
English/ Hindi Typing On Computer.
Railway NTPC Graduate Level Eligibility 2024

Railway NTPC Graduate Level Age Limit 2024

भारतीय रेलवे NTPC कि इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कम से कम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं भारतीय रेलवे के नियमानुसार आवेदन करने वाले उम्मीदवारों कि अधिकतम आयु 36 वर्ष होनी चाहिए।

आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से नियमानुसार उम्र में विशेष छूट भी दी जाएगी। जिसके चलते उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway NTPC Graduate Level Post Recruitment 2024: Important Dates

Railway NTPC कि इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार निश्चित तारीख 14 सितंबर 2024 से लेकर अंतिम तारीख 20 अक्टूबर 2024 तक अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख के बाद उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन का, आवेदन शुल्क 22 अक्टूबर 2024 तक ही जमा कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन शुल्क भी जमा नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय फार्म में हुई गलतियों को सुधारने की अंतिम तिथि 23 से 30 अक्टूबर 2024 है।

परीक्षा की तिथि भारतीय रेलवे की तरफ से अभी घोषित नहीं की गई है। भारतीय रेलवे के अगले नोटिफिकेशन तक उम्मीदवार परीक्षा की तारीख आने का इंतजार कर सकते हैं।

Railway NTPC Graduate Level Application Fee 2024

भारतीय रेलवे के द्वारा निकल गई ग्रेजुएशन लेवल की इस भर्ती में उम्मीदवारों का आवेदन तभी स्वीकार किया जाएगा जब आवेदन शुल्क जमा कब दिया जाएगा। आवेदन शुल्क के लिए आरक्षित वर्गों को विशेष छूट दी गई है।

  • General, OBC, EWS: 500/-
  • SC, ST, PH: 250/-
  • All Category Female: 250/-

ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक विशेष जानकारी भी भारतीय रेलवे की तरफ से दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के पक्ष उम्मीदवार जैसे ही अपना एग्जाम देंगे, एग्जाम देने के बाद UR, OBC, EWS वर्ग वाले उम्मीदवारों के खाते में एप्लीकेशन फीस के ₹400 वापस आ जाएंगे।

वही SC, ST, PH और महिलाओं के खाते में ₹250 वापस कर दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.