नमस्ते दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है, में आपका दोस्त आपके लिए फिर से एक नयी जानकारी लेकर हाजिर हूँ, आज में आपको बताऊंगा की BCA के बाद क्या करें केसे करें, दोस्तों हमारे BCA करने के बाद ऐसे कई सवाल दिमाग में आते है, की अब क्या किया जाये और केसे किया जाये, इसी समस्या को हल करने के लिए में आपके बिच हाजिर हूँ, में आपको बताऊंगा की किस लाइन में अपना करियर बनायें, और आपके लिए कोनसा कार्य सही रहेगा, दोस्तों में आपको सिर्फ सुझाव दे सकता हूँ, बाकि आपके ऊपर है की आपको क्या करना है और केसे करना है, तो दोस्तों में आपका ज्यादा समय न लेते हुए आपको बताना शुरु करता हूँ ,दोस्तों इस जानकरी को अच्छे से समझने के लिए इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़ें.

बीसीए या कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक तीन साल की अवधि का एक स्नातक कार्यक्रम है जहां छात्र कंप्यूटर भाषाओं के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। कंप्यूटर की दुनिया और उसके अनुप्रयोगों से मोहित छात्र बीसीए कार्यक्रम में शामिल होते हैं। बीसीए डिग्री का मूल्य सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक या बी.ई डिग्री से कम नहीं है। बीसीए रेगुलर और डिस्टेंस दोनों मोड में ऑफर किया जाता है। पाठ्यक्रम या तो सेमेस्टर या वार्षिक मोड में विभाजित है। बीसीए या उच्च डिग्री वाले छात्र आईटी क्षेत्र की कंपनियों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मूल्यवान संपत्ति बन जाते हैं।

दोस्तों BCA में वे विद्यार्थी एड्मिसन ले सकते है जिसने कंप्यूटर विज्ञान और गणित के साथ विज्ञान स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी योग्यता 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे BCA कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उपयुक्त हैं। उम्मीदवारों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे बीसीए कार्यक्रम के लिए योग्य माने जाने के लिए अपनी संबंधित योग्यता परीक्षा को न्यूनतम 50% या उससे अधिक के साथ पास करें।

TOP 5 CAREER OPTION AFTER BCA

1. MBA (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) प्राप्त करें 

BCA के बाद सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक MBA की डिग्री प्राप्त करना है। मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन प्रबंधन, संगठन, मानव संसाधन, वित्त और अन्य महत्वपूर्ण व्यावसायिक क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न विषयों को शामिल करता है। यह फील्ड टेक सेक्टर से अलग है, लेकिन इसके फायदे जरूर हैं।

विकास संभावना :

MBA करने के बाद, आप प्रबंधन क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं और विभिन्न कंपनियों में नेतृत्व की भूमिका के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपकी विशेषज्ञता के आधार पर, आप संगठनों के विशेष क्षेत्रों में प्रबंधन भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप IT में विशेषज्ञ हैं, तो आप IT प्रबंधक या IT गवर्नेंस एक्जीक्यूटिव बन सकते हैं। BCA के बाद यह करियर के बेहतरीन विकल्पों में से एक है।

MBA छात्रों के लिए उपलब्ध सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है और BCA के बाद सबसे अच्छे पाठ्यक्रमों में से एक है। एमबीए प्राप्त करने का एक प्रमुख लाभ आकर्षक वेतन है जो इसकी नौकरी की भूमिका प्रदान करता है। भारत में एमबीए करने वाले फ्रेशर्स प्रति वर्ष औसतन 7 लाख का वेतन कमाते हैं, जो कि कई अन्य विशेषज्ञताओं की तुलना में काफी अधिक है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में निवेश बैंकर, बिजनेस कंसल्टेंट, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, मार्केटिंग मैनेजर और प्रोजेक्ट मैनेजर हैं।

इससे आप क्या सीखेंगे :

इस क्षेत्र में आप जिन विषयों को सीखते हैं उनमें नेतृत्व, डिजाइन सोच, रणनीतिक सोच, उच्च प्रदर्शन विकास, एकीकृत व्यापार रणनीति और कई अन्य शामिल हैं। आपको वास्तविक जीवन की स्थितियों में महत्वपूर्ण व्यावसायिक समस्याओं को हल करने और व्यवसाय को फलने-फूलने में मदद करने का तरीका सीखने को मिलता है।

इस फील्ड में कैसे प्रवेश करें :

MBA करने के कई तरीके हैं। आप आईआईएम और निजी विश्वविद्यालयों सहित देश के विभिन्न प्रबंधन स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए, आपको कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT), प्रबंधन डिग्री के लिए प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा। दूसरी ओर, आप एमबीए पाठ्यक्रम भी प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको वीडियो और परियोजनाओं के माध्यम से एक व्यक्तिगत और इंटरैक्टिव सीखने का अनुभव प्रदान करता है। EXAMTAHDI.COM पर , हम कई प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी में विभिन्न विशेषज्ञता वाले MBA प्रोग्राम पेश करते हैं। आप डीकिन बिजनेस स्कूल से MBA (ग्लोबल) के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Salary Range / वेतन सीमा :

भारत में MBA स्नातकों का वेतनमान के अनुसार एवरेज वेतन 7.2 LPA है।

2. Data Scientist बनें

यदि आपने हमेशा संख्याओं और आंकड़ों में रुचि ली है, तो आप डेटा विज्ञान के क्षेत्र में भी प्रवेश कर सकते हैं। पेशेवरों की भारी मांग के साथ यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है। डेटा साइंस FMCG, टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग और अन्य सहित कई क्षेत्रों में एप्लिकेशन ढूंढता है।

विकास संभावना :

जैसा कि हमने कहा, विशेष रूप से भारत में डेटा विज्ञान पेशेवरों की भारी मांग है। रिपोर्टों के अनुसार, जनवरी 2019 से डेटा वैज्ञानिकों की आवश्यकता में 40% की वृद्धि हुई है। भारत में 50,000 से अधिक पदों के साथ डेटा विज्ञान पेशेवरों के लिए दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी मांग है, जिसने इसे BCA के बाद सबसे अच्छे पाठ्यक्रमों में से एक बना दिया है। डेटा वैज्ञानिक मुख्य रूप से वित्त, प्रौद्योगिकी, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और इसी तरह के संगठनों में आवेदन पाते हैं। भारत में एक डेटा साइंटिस्ट की शुरुआती सैलरी 4-12 लाख सालाना के बीच होती है।

इससे आप क्या सीखेंगे :

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको इस ट्रेड के लिए जरूरी स्किल्स सीखनी होंगी। इसका मतलब है कि आपको प्रोग्रामिंग, प्रेडिक्टिव एनालिसिस, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP), बिग डेटा, मशीन लर्निंग और अन्य संबंधित विषयों को सीखना होगा, आपको विभिन्न सॉफ्टवेयर टूल्स और डेटा साइंस से संबंधित भाषाओं जैसे एमएस एक्सेल, झांकी, केरस और कई अन्य के बारे में भी सीखना होगा। डेटा वैज्ञानिक अपने कार्यों को तेजी से और अधिक दक्षता के साथ करने के लिए कई टूल और प्रोग्राम का उपयोग करते हैं।

इस फील्ड में कैसे प्रवेश करें :

ऊपर बताए गए सभी कौशल सीखने का सबसे अच्छा तरीका डेटा विज्ञान पाठ्यक्रम है क्योंकि इसमें विस्तृत अध्ययन सामग्री के साथ एक संरचित पाठ्यक्रम है जो आपको बेहतर सीखने का अनुभव प्राप्त करने में मदद करता है। हमारे पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए, आपको कोडिंग का अनुभव होने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यदि आपने पहले प्रोग्रामिंग नहीं की है, तो भी आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Salary Range / वेतन सीमा : 

औसत डेटा वैज्ञानिकों का वेतन ₹708,012 है। एक एंट्री-लेवल डेटा साइंटिस्ट एक साल से कम के अनुभव के साथ सालाना लगभग ₹500,000 कमा सकता है। 1 से 4 साल के अनुभव वाले प्रारंभिक स्तर के डेटा वैज्ञानिकों को प्रति वर्ष लगभग ₹610,811 मिलते हैं, 5 से 9 साल के अनुभव वाला एक मध्य-स्तरीय डेटा वैज्ञानिक भारत में ₹1,004,082 प्रति वर्ष कमाता है। जैसे-जैसे आपका अनुभव और कौशल बढ़ता है, वरिष्ठ स्तर के डेटा वैज्ञानिकों के रूप में आपकी कमाई में नाटकीय रूप से वृद्धि होती है, जो भारत में सालाना ₹1,700,000 से अधिक है!

3. Digital Marketer बनें 

BCA के बाद सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक डिजिटल मार्केटिंग है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक व्यवसाय ऑनलाइन होते हैं, डिजिटल विपणक का महत्व बढ़ता जाता है। व्यवसायों को अपनी सेवाओं / उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए डिजिटल विपणक की विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है ताकि वे अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकें और बिक्री उत्पन्न कर सकें। BCA स्नातक के रूप में, आपके पास एक डिजिटल मार्केटर के रूप में इस आकर्षक क्षेत्र में प्रवेश करने का विकल्प है। ऐसा करने के लिए, आपको संबंधित कौशल सीखना होगा और व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ने में मदद करनी होगी। बीसीए के बाद डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन कोर्स है।

विकास संभावना :

डिजिटल मार्केटिंग देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है। हाल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में डिजिटल विज्ञापन उद्योग प्रति वर्ष 33.5% प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। जैसे-जैसे अधिक कंपनियां अपने व्यवसायों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ले जा रही हैं, आप इस संख्या के और बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कई प्रकार की भूमिकाएँ उपलब्ध हैं, जैसे SEO विश्लेषक, सामग्री प्रबंधक, सोशल मीडिया विशेषज्ञ, डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक, UI-UX डिज़ाइनर, आदि।

इससे आप क्या सीखेंगे :

डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक क्षेत्र है, और आप इंटरनेट के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानेंगे और आप वहां व्यापार को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं। आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स और अन्य प्रासंगिक डोमेन के बारे में जानेंगे। डिजिटल विपणक कई टूल का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको उनका आदी होना होगा, जैसे कि MailChimp, Google Analytics, WordPress, आदि।

जैसे-जैसे अधिक से अधिक कंपनियां डिजिटल डोमेन में अपना ब्रांड स्थापित करना चाह रही हैं, डिजिटल मार्केटिंग आज एक अत्यधिक आशाजनक करियर विकल्प है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पूरा करने के बाद, आप डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ एक्जीक्यूटिव, सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट, कंटेंट राइटर, सर्च इंजन मार्केटर, और बहुत कुछ जैसी नौकरी की भूमिकाओं में से चुन सकते हैं।

इस फील्ड में कैसे प्रवेश करें :

इस क्षेत्र में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना है। BCA स्नातक के रूप में, आप अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए पात्र होंगे, जहां आप इस क्षेत्र के सभी विभिन्न विषयों के साथ-साथ उसी के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को सीख सकते हैं।

Salary Range / वेतन सीमा : 

4. Product Management सीखें

‘BCA के बाद क्या करें?’ के लिए एक अनूठा और रोमांचक उत्तर उत्पाद प्रबंधन है। उत्पाद प्रबंधक इसके प्रचार के साथ-साथ उत्पाद विकास के विभिन्न चरणों के विशेषज्ञ होते हैं। वे अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार उत्पादों को खोजने, बनाने और जारी करने में कंपनियों की मदद करते हैं। तकनीकी क्षेत्र में BCA के बाद यह सबसे हॉट भूमिकाओं में से एक है और सबसे अच्छे पाठ्यक्रमों में से एक है.

विकास संभावना :

आपने हाल के वर्षों में देखा होगा कि बाजार कितना तेज हो गया है। मौजूदा बाजार में टिके रहने के लिए कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा सॉफ्टवेयर उत्पाद जारी करने होंगे। उन्हें अपने मौजूदा प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के साथ-साथ किसी भी नवागंतुक के लिए तैयार रहना होगा। इन कारणों से, वे उत्पाद प्रबंधकों की तलाश करते हैं जो उन्हें नए उत्पादों को जल्दी से विकसित और तैनात करने में मदद कर सकें।

भारत में एक उत्पाद प्रबंधक का औसत वेतन लगभग 16 लाख प्रति वर्ष है। यह प्रति वर्ष 7 लाख से शुरू होता है और 15-20 वर्षों के अनुभव वाले पेशेवरों के लिए 3 करोड़ तक जा सकता है। इस क्षेत्र में वेतन आकर्षक है क्योंकि इसकी उच्च मांग है, इसलिए यदि आपके पास सॉफ्टवेयर और प्रबंधन के लिए एक आदत है, तो यह आपके लिए एकदम उपयुक्त है।

इससे आप क्या सीखेंगे :

उत्पाद प्रबंधकों के पास उत्पाद के जीवन चक्र के प्रबंधन की जिम्मेदारी होती है। इसमें विचार, विकास, परीक्षण और उसी की तैनाती शामिल है। इस क्षेत्र में आपको कुछ ऐसे विषय और विषय सीखने होंगे जो मार्केट रिसर्च, प्रोटोटाइपिंग, यूजर डिजाइन, प्रोडक्ट एनालिटिक्स, प्रोडक्ट मार्केटिंग, प्लानिंग और स्ट्रैटेजी डेवलपमेंट आदि हैं।

इस फील्ड में कैसे प्रवेश करें :

कई कंपनियों को आपको उत्पाद प्रबंधन में प्रमाणन की आवश्यकता होगी। आपको एक उत्पाद प्रबंधन पाठ्यक्रम लेना चाहिए जिसमें उन सभी विषयों को शामिल किया गया है जिन पर हमने ऊपर चर्चा की है और आपको विस्तृत अध्ययन सामग्री प्रदान की है। एक बार जब आप एक कोर्स कर लेते हैं, तो आप टेक कंपनियों के साथ-साथ अन्य में विभिन्न उत्पाद प्रबंधन भूमिकाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने करियर को किकस्टार्ट कर सकते हैं।

Salary Range / वेतन सीमा : 

PayScale के अनुसार, भारत में उत्पाद प्रबंधकों का औसत वेतन ₹1,669,290 प्रति वर्ष है। हालांकि भारत में औसत उत्पाद प्रबंधक का वेतन लगभग 16 लाख है, यह अनुभव और अतिरिक्त कौशल के साथ प्रति वर्ष 30 लाख तक जा सकता है।

5. ब्लॉकचेन Industry में प्रवेश करें

यदि आप सोच रहे हैं कि BCA के बाद क्या करना है और अपेक्षाकृत नए उद्योग की तलाश है, तो ब्लॉकचैन पर विचार करें क्योंकि ब्लॉकचैन उद्योग हमारे द्वारा यहां चर्चा की गई विभिन्न अन्य की तुलना में अपेक्षाकृत नया है। हालांकि, अपने आगमन के कुछ वर्षों में भी, इसने कुशल पेशेवरों की बहुत मांग पैदा की है और फ्रेशर्स को कुछ बेहतरीन तकनीकी करियर प्रदान करता है। BCA स्नातक के रूप में, आप एक ब्लॉकचेन पेशेवर बनने का विकल्प चुन सकते हैं और इस आकर्षक क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। BCA के बाद ब्लॉकचेन डेवलपमेंट सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक है।

विकास संभावना :

‘इमर्जिंग जॉब्स 2020’ शीर्षक वाली लिंक्डइन रिपोर्ट के अनुसार, ब्लॉकचैन डेवलपर इस साल का सबसे अच्छा काम है। जैसे-जैसे भारत में डिजिटल लेनदेन अधिक से अधिक आम होता जा रहा है, उनके लिए तेज और कुशल बुनियादी ढांचे की आवश्यकता बढ़ रही है। यह वह जगह है जहां ब्लॉकचेन आता है, जिसके कारण ब्लॉकचेन पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। एक्सेंचर, आईबीएम और अन्य जैसी प्रमुख कंपनियां लगातार ब्लॉकचेन डेवलपर्स और प्रबंधकों की तलाश कर रही हैं।

इससे आप क्या सीखेंगे :

एक पेशेवर के रूप में इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आपको ब्लॉकचेन की मूल बातें और इसके उपकरणों के बारे में सीखना होगा। ब्लॉकचेन पेशेवर बनने के लिए आपको कुछ ऐसे कौशल सीखने चाहिए:

  • Ethereum
  • संगीतकार
  • दृढ़ता
  • कोर बैकएंड डेवलपमेंट
  • स्मार्ट अनुबंध
  • जावा

इस फील्ड में कैसे प्रवेश करें :

ब्लॉकचेन पेशेवरों को काम पर रखते समय कंपनियां प्रमाणन और अनुभव की तलाश करती हैं। हम एक ब्लॉकचेन कोर्स लेने की सलाह देते हैं जो आपको वीडियो और परियोजनाओं के साथ एक संरचित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। BCA स्नातक के रूप में, आप हमारे ब्लॉकचैन पाठ्यक्रम में भी नामांकन के लिए पात्र होंगे, जहां आपको उद्योग के विशेषज्ञों से सीखने को मिलता है और IIIT बैंगलोर से पीजी डिप्लोमा प्राप्त होता है।

Salary Range / वेतन सीमा : 

PayScale के अनुसार, भारत में ब्लॉकचैन डेवलपर्स का औसत वार्षिक वेतन रु। 5,89,580। ब्लॉकचेन आसानी से विज्ञान के क्षेत्र में भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है, आमतौर पर ब्लॉकचैन नौकरियों के लिए वेतनमान बहुत अधिक है क्योंकि इस क्षेत्र में कुशल और योग्य पेशेवरों की गंभीर कमी है। इसलिए, कंपनियां योग्य उम्मीदवारों को सही कौशल के साथ उच्च वेतन का भुगतान करती हैं। जबकि शुरुआती वेतन रु. 5 एलपीए, यह रुपये तक जा सकता है। 45 एलपीए।

हाल के वर्षों में, सब कुछ डेटा-चालित हो गया है और डिजिटलीकरण तेजी से एक चलन बन रहा है। भारत में आईटी उद्योग के तेजी से विकास के साथ, प्रशिक्षित कंप्यूटर पेशेवरों की मांग आसमान छू रही है। कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक (bca) कंप्यूटर अनुप्रयोगों में स्नातक तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम है। यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो कंप्यूटर भाषाओं की दुनिया में जाना चाहते हैं। यह उन छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है जो सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। बीसीए में डिग्री कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में B.Tech/B.E. डिग्री के बराबर है।

THANK YOU AND BEST OF LUCK.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *