Career Opportunities After M.Tech एम.टेक. के बाद क्या करें ?

1

नमस्कार दोस्तों में आपका दोस्त गुड्डू फिर से हाजिर हूँ, आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकरी लेकर आया हूँ, दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की M.Tech के बाद क्या करें केसे करें और अपना करियर केसे बनायें, दोस्तों हमारे बिच ऐसे कई दोस्त है, जिनके मन में ये सवाल आते है, की हमने M.Tech तो कर ली, लेकिन अब इसके बाद क्या करें और अपना इनकम सोर्स केसे बनायें, तो दोस्तों आपको बिलकुल भी परेशां होने की जरूरत नहीं है, में आपको M.Tech के बाद की सबसे टॉप करियर आप्शन के बारे में बताऊंगा जिससे आपको अपना कैरियर चुनने में आसानी होगी और आप अपना मन पसंद करियर बना पाओगे, तो दोस्तों इस जानकारी को समझने के लिए लेख को ध्यान से अंत तक पढ़ें.

इंजीनियरिंग (बी.ई., या बी.टेक.), सबसे लोकप्रिय स्नातक पाठ्यक्रमों में से एक है जो छात्र अपना स्कूल पूरा करने के बाद लेते हैं। कई छात्रों के लिए सही करियर चुनना भ्रमित करने वाला हो सकता है। दुनिया अवसरों से भरी है। और आप उनमें से ज्यादातर के बारे में नहीं जानते होंगे। सही विकल्प चुनने के लिए इंजीनियरिंग के बाद सभी करियर विकल्पों की सूची जाननी होगी।

इस संबंध में आपकी मदद करने के लिए, इंजीनियरिंग के बाद उन छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों की सूची है जो इंजीनियरिंग के बाद क्या करें जानना चाहते हैं:

TOP 5 CAREER OPTION AFTER M.TECH

1. Higher Studies / उच्च अध्ययन

इंजीनियरिंग के बाद सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है आगे की पढ़ाई करना। अगर आप B.Tech के छात्र हैं, तो आप GATE परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) एक परीक्षा है जो स्नातक इंजीनियरिंग विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करती है। एक उत्कृष्ट गेट स्कोर के साथ, आप एम.टेक के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों (आईआईटी और एनआईटी) में प्रवेश कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के बाद एम.टेक पसंदीदा पाठ्यक्रमों में से एक है।

आपको अपने ज्ञान का विस्तार करना होगा और एक अधिक योग्य इंजीनियर बनना होगा। यदि आप GATE परीक्षा में रुचि नहीं रखते हैं, तो आप JAM की तैयारी भी कर सकते हैं। आप इंजीनियरिंग के अपने क्षेत्र में शिक्षाविदों और अनुसंधान में प्रवेश कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के बाद यह सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक है।

2. Public Service Undertakings / लोक सेवा उपक्रम

जब हम पहले ही गेट परीक्षा का उल्लेख कर चुके हैं, तो सार्वजनिक उपक्रमों की उपेक्षा करना गलत होगा। इंजीनियरिंग के बाद, आप सरकार द्वारा संचालित सार्वजनिक उपक्रमों में प्रवेश करना चुन सकते हैं और अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पा सकते हैं। इन नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी अधिक है। लेकिन यह अंत में इसके लायक है। पीएसयू भर्ती के लिए आपके गेट स्कोर की जांच करते हैं। कई पीएसयू हैं, और उनमें से प्रत्येक हर साल आवेदन के लिए आवश्यक गेट स्कोर की घोषणा करता है।

वे केवल उस विशिष्ट वर्ष के GATE स्कोर पर विचार करते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप महारत्न पीएसयू (भेल, सेल, आईओसीएल, और अन्य) में भी नौकरी पा सकते हैं। ये नौकरियां बहुत अच्छा वेतन, सुरक्षा प्रदान करती हैं, और आपको समाज में एक सम्मानजनक स्थान प्रदान करती हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि बीटेक के बाद क्या करें तो पीएसयू अच्छे विकल्प हैं।

3. Management / प्रबंध

यदि आप सोच रहे हैं कि बीटेक के बाद क्या करें, तो इंजीनियरिंग के बाद इंजीनियरिंग स्नातकों के बीच एक लोकप्रिय करियर विकल्प प्रबंधन की पढ़ाई कर रहा है। प्रबंधन का अध्ययन आपको अधिक जिम्मेदारी के साथ उच्च वेतन वाली नौकरी पाने में मदद कर सकता है। इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, आपको एमबीए करना होगा। इंजीनियरिंग के बाद एमबीए पसंदीदा पाठ्यक्रमों में से एक है। और उसके लिए, आपको CAT परीक्षा (कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट) देना होगा। कैट परीक्षा में आपका स्कोर निर्धारित करेगा कि कौन सा संस्थान आपको स्वीकार करता है।

प्रबंधन का अध्ययन करने के बाद, आप विभिन्न कंपनियों में प्रबंधकीय भूमिकाएँ प्राप्त कर सकते हैं। भारत में इंजीनियरिंग के बाद मैनेजमेंट सबसे अच्छे करियर विकल्पों में से एक है। जो लोग कॉर्पोरेट सीढ़ी पर तेजी से चढ़ना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। प्रबंधक भी भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पेशेवरों में से हैं। आप निश्चित रूप से इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने का आनंद लेंगे।

4. Campus Placements / कैंपस प्लेसमेंट

अधिकांश इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंजीनियरिंग के बाद यह सबसे पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक है। आप कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से इंजीनियरिंग की नौकरी पाने का विकल्प चुन सकते हैं। आपकी डिग्री प्राप्त करने से पहले ही कैंपस प्लेसमेंट आपको उच्च वेतन वाली नौकरी पाने में मदद कर सकता है। कैंपस प्लेसमेंट बहुत ही आकर्षक हो सकता है। पिछले कुछ वर्षों में एक करोड़ से अधिक की नौकरी के प्रस्तावों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

ऐसी नौकरियों की तैयारी करते समय इन बातों का ध्यान रखें:

  • एक अच्छा CGPA स्कोर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करें
  • पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लें
  • उन कंपनियों का अध्ययन करें जिनके लिए आप आवेदन कर रहे हैं

यदि आप सोच रहे हैं कि बीटेक के बाद क्या करें, तो यह आपके करियर की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। जब आप अपनी डिग्री पूरी करते हैं तो कैंपस प्लेसमेंट प्राप्त करने से आपको सुरक्षा और नौकरी की गारंटी मिलती है। पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने से आपको अपने सॉफ्ट स्किल्स (जैसे नेतृत्व, संचार, रचनात्मकता, आदि) दिखाने में मदद मिलेगी। इसलिए हमने अनुशंसा की है कि आप उन पर भी ध्यान दें।

5. Become an Expert / एक विशेषज्ञ बनें

अपने करियर की शुरुआत में उच्च वेतन वाली नौकरी पाना चाहते हैं? फिर आपको इन-डिमांड स्किल में कोर्स या सर्टिफिकेशन लेना चाहिए। कई कंपनियां ऐसे इंजीनियरों की तलाश में हैं जो नवीनतम तकनीकों से परिचित हों, जैसे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ब्लॉकचेन।

इन क्षेत्रों में नौकरियां बेहतर भुगतान कर रही हैं। इसके अलावा, आपको नौकरी पाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रम प्लेसमेंट सहायता भी प्रदान करते हैं। और इन स्किल्स की डिमांड काफी ज्यादा है। कंपनियों को एआई, डेटा साइंस, ब्लॉकचेन और इसी तरह के क्षेत्रों में माहिर पेशेवरों की सख्त जरूरत है। इस क्षेत्र में भी कई किस्में हैं। हर कौशल के अलग-अलग अनुप्रयोग होते हैं। तो आपके पास उस एक को चुनने का विकल्प है जिसे आप मास्टर करना चाहते हैं।

वर्तमान बाजार में सबसे लोकप्रिय कौशल निम्नलिखित हैं:

  • ब्लॉकचेन
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग
  • अंकीय क्रय विक्रय
  • डेटा विज्ञान

इनमें से किसी एक में कोर्स कर सकते हैं और अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

ऊपर इंजीनियरिंग के बाद कुछ बेहतरीन करियर विकल्पों की सूची दी गई है। हमें उम्मीद है कि यह आपके प्रश्न “इंजीनियरिंग के बाद क्या करें?”, “बीटेक के बाद क्या करें?” का उत्तर देगा। आप अपने करियर के विकल्प के आधार पर अपनी रुचि का निर्धारण कर सकते हैं जिसे आप स्नातक होने के बाद चुनना चाहते हैं। सभी युवा दिमागों के लिए, इंजीनियरिंग के बाद क्या करना है, यह सोचकर, आपको स्नातक होने के बाद कौन सा रास्ता चुनना है, यह तय करने से पहले आपको समय की मात्रा, कठिनाई स्तर की जांच करने की आवश्यकता है।

THANK YOU AND BEST OF LUCK.

1 Comment
  1. Otto Leibold says

    I was able to find good information from your blog articles.

Leave A Reply

Your email address will not be published.