हेलो दोस्तों आज म ओके लिए Government Jobs in Rajasthan के बारे में आपको बताएंगे। राजस्थान में बहुत सी ऐसी Government Jobs है जो समय समय पर राजस्थान सरकार दवरा निकाली जाती है जिसमे नियुक्तियों का प्रोसेस लिखित एवं मौखिक परीक्षाओ द्वारा समापन होता है किन्ही परीक्षाओ में सिर्फ मौखिक अथवा साक्षात कर द्वारा भी उमीदवार की नियुक्ति की जाती है तो आइये आज हम राजस्थन की सभी सरकारी नौकरीओ के बारे में देखते है हमने निचे सभी Government Jobs in Rajasthan के बारे में संक्षिप्त में बताया है।

About  Rajasthan

जैसा की हम जानते है राजस्थान पुरे भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। यहां हर क्षेत्र में अलग अलग पहनावे के साथ अलग लग बोली मिलती है झा के सभी लोगो का पहनावा उनकी कला एवं संस्कृति का बहुत बड़ा उदाहरण है। इसी के साथ अगर यहां की विरासत और इतिहास की बात करे तो यहां का इतिहास बहुत पुराण एवं बहुत बड़ा है इसे पहले राजपुताना नाम से भी जाना जाने वाला राज्य था। वर्तमान में राजस्थान में कुल 33 जिले है। राजस्थान के एकीकरण से पहले कुल 19 रियासतें 3  ठिकाने थे। राजस्थान  में सभी प्रकार की सरकारी जॉब्स RPSC द्वारा करवाई जाती है।

RPSC(राजस्थान लोक सेवा आयोग)

RPSC का पूरा नाम RAJASTHAN PUBLIC SERVICE COMMISSION  है।  जो मुख रूप से राजस्थान में सभी सरकारी जॉब्स करवाती है। RAJASTHAN PUBLIC SERVICE कमीशन एक राजकीय आधिकारिक संस्था है, जो राजस्थान राज्य के अंतर्गत अपनी विभिन्न प्रशासनिक पदों जैसे सिविल सेवाओं, राजस्थान प्रशासनिक सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा, राजस्थान यातायात सेवा जैसी  नौकरिया आती एवं डिपार्टमेंट्स आते है।

Government Jobs in Rajasthan

राजस्थान में बहुत सी सरकारी जॉब्स हर वर्ष निकलती है हम यहां आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण जॉब्स के बारे में आपको बता रहे है:

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS):

Rajasthan Administrative Service(राजस्थान प्रशासनिक सेवा) राजस्थान की सबसे बड़ी एवं बड़े लेवल की परीक्षा है जो की RPSC द्वारा करवाया जाता है। यह पोस्ट सिविल सर्विस के अधीन ही आती है। जैसे उपस्क सेण्टर लेवल का एग्जाम है जिसमे आईएएस जैसे अधिकारी की न्युक्ति होती है वेस ही राजस्थान में RPSC RAS  का एग्जाम करवाती है। यह राजस्थान स्टेट की सबसे पावरफुल और सबसे बड़ी पोस्ट है। रास के एग्जाम के लिए कुछ निश्चित कुलाइफिकेशन एवं आयु सिमा निर्धारित की गई है।

  • आरएएस उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री किसी भी स्ट्रीम में पास होना आवश्यक है। अथवा आपके पास कोई भी एक डिग्री कोर्स होना चाहिए।
  • आरएएस उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसमें कुल पेपर की संख्या 4 होती है जिसमे हर एक पेपर 200 अंको का होता है। रास का पेपर बहुत हार्ड होने के कारण कहि बार कोसिसि करने वाले भी इस एग्जाम में सफल नहीं हो पते अगर वो पूरी लगन के साथ इस पेपर की तयारी नहीं करते है तो। यदि आप अपनी पूरी लगन से इस पेपर की तयारी करते है तो आप अवश्य ही इस एग्जाम में सफल हो पाएंगे।

राजस्थान पुलिस:

राजस्थान पुलिस का हेडक्वाटर जयपुर में स्थित है राजस्थान पुलिस में समय समय पर बहुत सी वैकेंसी निकलती है जिसमे कांस्टेबल की पोस्ट सबसे जयदा होती है।

  • राजस्थान पुलिस की जॉब हेतु आपको काम से काम 10th माध्यमिक बोर्ड से उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • राजस्थान पुलिस में भर्ती के लिए आपको कम से कम 18 वर्ष की उम्र होना आवश्यक है परन्तु अदितं उम्र की सिमा उसकी केटेगोरी पर निर्भर करती है। यहां अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, विद्वाओ, तलाक़शुदाओ, फिजिकल हैंडीकैप को आयु सिमा में छूट दी जाती है।
  • आपको राजस्थान पुलिस में भर्ती के लिए एक लिखित परीक्षा एवं लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उमीदवारो को फिजिकल की परीक्षा देनी होती है। उसके बाद साक्षात्कार एवं डॉक्यूमेंट वारीफिकेशन होता है और फिर आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

राजस्थान हाई कोर्ट:

राजस्थान हाई कोर्ट की पीठ एवं उच्च न्यायालय जयपुर में स्थित है। यहां सभी डिपार्टमेंट्स में अलग अलग जॉब्स एवं वैकेंसीज निकाली जाती है:

जूनियर असिस्टेंट: इस जॉब के लिए किसी भी उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। उसे कंप्यूटर की सामन्य जानकारी होना आवश्यक है। इसमें आयु सिमा न्यूनतम 18 साल एवं अधिकतम आयु सिमा 40 साल निर्धारित की गई है। इस जॉब के लिए परक्षा देने वाले उमीदवार को लिखित परीक्षा एवं टाइपिंग जॉब से गुजरना होता है। दोनों में पास होने वाले उमीदवार की मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उमीदवार का चयन जूनियर असिस्टेंट  के लिए होता है।

क्लर्क: इस जॉब के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। उसे कंप्यूटर की सामन्य जानकारी होना अति आवश्यक है एवं आयु सिमा 18 – 35 वर्ष निर्धारित की गई है। इस जॉब के लिए परक्षा देने वाले उमीदवार को जूनियर असिस्टेंट के एग्जाम की तरह ही लिखित परीक्षा एवं टाइपिंग जॉब से गुजरना होता है।

राजस्थान बाल विकास मंत्रालय

राजस्थान में बाल विकास एवं शिक्षा संस्थानों में समय समय पर इच्छुक उमीदवारो के लिए भर्तियां निकालती रहती है। इसमें महिलाओ को जॉब्स भी बड़ी मात्रा में दी जाती है क्योंकि इन छेत्रो में महिला वर्कर्स एवं सुपरवाइज़र्स की जरुरत रहती है तो महिलाये इसमें अपना करियर बड़ी आसानी से बना सकती है।

शिक्षा विभाग

प्रतयेक वर्ष शिक्षा विभाग में अलग अलग पदों पर भर्ती की पर्किर्या करवाती है इसमें क्लर्क से लेकर पियोन और टीचर और आधिकारिक पद भी शामिल है। राज्य में प्रतयेक वर्ष बड़ी मात्रा में इस परीक्षा में बैठते है और अपना करियर शिक्षा विभाग में बनाते है।

Faq’s

Q1: राजस्थान की महत्वपूर्ण सरकारी जॉब्स कोनसी है?

Ans: राजस्थान में वैसे तो बहुत से डिपार्टमेंट्स में सरकारी जॉब्स के पद होते है परन्तु उनमे से रास की जॉब्स सबसे अव्वल नंबर पर है इसी के साथ जूनियर इंजीनियर, PWD, पटवार आदि विभागों की जॉब्स महत्वपूर्ण है।

Q2: RPSC का पूरा नाम क्या है?

Ans: RPSC का पूरा नाम RAJASTHAN PUBLIC SERVICE COMMISSION  (राजस्थान लोक सेवा आयोग) है।

Q3: राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है?

Ans: राजस्थान का क्षेत्रफल 342,239 km² है। इतना बड़ा क्षेत्रफल होने की वजह से यह पुरे भारत में सबसे बड़ा राज्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *