गवर्नमेंट टीचर कैसे बने कैसे करे टीचर एग्जाम की तयारी

0

हेलो दोस्तों हम आज आपके लिए सरकारी टीचर्स जॉब एवं उसमे अपना करियर कैसे बनाये उसकी सम्पूर्ण जानकारी आप तक लाये है। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जो गवर्नमेंट टीचर बनना चाहते है एवं अपने माता पिता का नाम रोशन करना चाहते है। तो ऊनि सभी छात्र एवं छात्रों के लिए हम टीचर की यह समस्त जानकारी आप तक लेकर ए है जिससे आप अपने एग्जाम की तयारी अच्छे से कर सके और गवर्नमेंट टीचर ही नहीं बल्कि एक अच्छा शिक्षक बन क्र शिक्षा का प्रचार प्रसार कर सके।

हमारे देश में टीचर्स की बेहद कमी है और राज्य एवं केंद्र सरकार अलग अलग पैमाने पर उनकी वैकेंसी सभी छात्रों के लिए निकालती रहती है। आप विभिन सरकारी स्कूल में अपना करियर टीचर के रूप में बना सकते है परन्तु आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आज देश के किसी भी राज्य में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या काफी मात्रा में बड़ी है जिससे आज हर एक सरकारी जॉब एवं वैकेंसी पर लाखो छात्र एग्जाम के लिए फॉर्म भरते है और एग्जाम देते है परन्तु इनमे से कुछ परसेंट छात्रों का ही सिलेक्शन टीचर के लिए हो पता है काफी छात्र वेटिंग लिस्ट में अपनी प्रतीक्षा करते रहते है और काफी का नंबर ही नहीं आ पाता है।

तो आज हम इसी एग्जाम को क्वालीफाई करके टीचर बनने तक में क्या करना किये और क्या नहीं कौन कौन से एग्जाम टीचर बनने के लिए देने होते है और कोनसी डिग्री और डिप्लोमा उन एक्साम्स के एलिजीएब्ल के लिए चाहिए इन सभी के बारे में अच्छे से पढ़ते है और सही और सटीक जानकारी प्राप्त करते है।

सरकारी टीचर्स

टीचर को तीन भागो में बता गया है :-

  1. प्राइमरी लेवल टीचर
  2. त्रिनेड ग्रेजुएट टीचर
  3. पोस्ट ग्रेजुएट टीचर

प्राइमरी टीचर

सबसे पहले प्राइमरी टीचर की बात करे तो यह सबसे शुरआत का सबसे निम्न लेवल है अथार्त प्राइमरी टीचर के लिए सेलेक्ट होने वाले शिक्षक केवल कक्षा 1 से 5 तक ही पढ़ा सकते है। इस लेवल के टीचर बनने के लिए एक निश्चित क्राइटेरिया बनाया गया है।

  • अगर आपको प्राइमरी लेवल का टीचर बनना है तो आपको 10 वि परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या इसके समतुल्य से 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करना आवस्यक है।
  • आपको 10 वि पास के साथ साथ नरसरी टैगेर ट्रेनिंग का कोई डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है।

त्रिनेड ग्रेजुएट टीचर

इस लेवल के टीचर स्टैंडर्ड क्लास के बच्चो को पढ़ाते है इसमें अआप कक्षा 6 से कक्षा 10 के सभी विद्यार्थियों को पढ़ा सकते है।

  • इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।
  • स्नातक की डिग्री के साथ ही आपको B.Ed की डिग्री होना भी आवश्यक है। अगर आपके पास यह सभी है तो आप टीचर के एक्साम्स दे सकते है और गवर्नमेंट टीचर बन सकते है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर

इस लेवल के टीचर बनने के लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएशन आवश्यक है क्योंकि इस लेवल के शिक्षक कक्षा 11 एवं कक्षा 12 के छात्रों को पढ़ा सकते है।

  • पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री जाना अति आवश्यक है।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इसमें भी B.Ed की डिग्री होना आवश्यक है इसी के बाद आप टीचर के लिए निकलने वाली वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते है।

सरकारी टीचर एक्साम्स :

TET/CTET

इन एग्जाम के लिए आपको बीएड की डिग्री होना अतिआवश्यक है अगर हमारे पास बीएड की डिग्री है तो हम टीचर एलेजिबिलिटी टेस्ट (TET) के लिए आवेदन कर सकते है। यह टीचर के लिए होने वाला एक एंट्रेंस एग्जाम है जिसे पास कर के हम टीचर के लिए आगे आवेदन कर पाएंगे। इसमे आपको एक स्कोर मिलता है उस स्कोर के आधार पर ही एक मेरिट लिस्ट निकलती है और इस मेरिट लिस्ट के आधार पर ही किसी छात्र का चयन टीचर के लिए हो पाता है।

इसके अलावा भी राज्य स्तर पर भी टीचर की पदोनत्ति निकली जाती है जिसमे टीचर के ही पद होते है उनमे केवल प्राइमरी ही नहीं बल्कि त्रिनेट और पोस्ट ग्रेजुएट वाली वैकेंसीज भी होती है जिसके लिए बीएड जैसी डिग्री होना आती आवश्यक है। सभी राज्य अलग अलग लेवल पर टीचर के एग्जाम करवाती है। वैसे देखा जाये तो टीचर बनने के लिए बीएड के अलावा राज्य स्तर पर भी बहुत से डिप्लोमा डिग्री कोर्सेज होते है जिनकी पढ़ाई करके भी आप टीचर बनने का अपना सपना साकार कर सकते है।

कैसे करे तयारी

अगर आप टीचर बनना कहते है तो अपने स्कूलिंग के साथ ही थोड़ा थोड़ा पढ़ना शुरू कर दे ताकि आप अपने सभी कांसेप्ट सही रख पाए। इसी के साथ आपको कुछ और तयारी के टिप्स निचे दिए हुए है:

एग्जाम पर फोकस करे: 

  • आपको अपने एग्जाम पर फोकस रखना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप अपने एग्जाम पर फॉक्स नहीं रख पाएंगे तो आप कभी भी एग्जाम की तयारी सही नहीं कर पाएंगे।
  • फोकस सही रखने से अआप अपना गोल हमेशा अपने सामने पाएंगे जिससे आप एग्जाम देते समय भी सब कुछ यद् रख पाएंगे।

प्रीवियस ईयर के पेपर पर जोर दे:

  • आपको टीचर एग्जाम के सभी पुराने पेपर्स को भी देखना आती आवश्यक है क्योकि इससे आपको टीचर एग्जाम के पैटर्न को अच्छे से समझने में आपकी मदद करेगा।
  • प्रीवियस ईयर के पेपर आपके लिए एक प्रैक्टिस पेपर या मोचक टेस्ट का कार्य करते है।

सही ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करे:

  • आपको अपने एग्जाम को अच्छे से दे सके इसके लिए आपके ऑप्शनल सब्जेक्ट का सही से चुनाव करना अति आवश्यक है।
  • अगर आप सही ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करते है या अपने इंट्रेस्टेड सब्जेक्ट का चुनाव करेंगे तो आप उस सब्जेक्ट में अच्छे से रूचि रख पाएंगे।
  • जिस सब्जेक्ट में आपका इंट्रेस्ट अच्छा है या जिस सब्जेक्ट में आपकी पकड़ अच्छी है उस सब्जेक्ट का चुनाव कर आप अपने एग्जाम में अच्छा स्कोर पा सकते है।

छोटे छोटे गोल बनाये:

  • आपको अपने एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए छोटे छोटे गोल बनाना जरुरी है। अगर आप हर एक गोल को पूरा करते चलोगे तो आपको अपने फाइनल गोल तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता।
  • आपके छोटे छोटे गोल्स में एक प्रैक्टिस सेशन का ऑप्शन जरूर रखे जिससे आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ प्रैक्टिस पर भी ध्यान दे पाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.