नमस्कार दोस्तों EXAMTHADI में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश की सभी गवर्नमेंट एक्साम्स की तयारी के लिए सभी प्रकार की सरकारी एक्साम्स लेकर आए है इन सभी सरकारी एक्साम्स में आप अपना करीयर बना सकते है। मध्यप्रदेश सरकार सभी छात्रों के लिए अलग अलग डिपार्टमेंट्स में भर्तियां निकलती रहती है। प्र्तेक वर्ष लाखो स्टूडेंट्स सभी सरकारी एग्जाम के लिए आवेदन करते है, और प्रत्येक वर्ष उनमे से छात्र अलग अलग वैकेंसीज में चयनित होकर आपने सपना साकार करते है और अलग अलग सरकारी डिपार्टमेंट में काम करने के लिए चयनित हो पाते है।

Madhya Pradesh  (मध्य प्रदेश)

मध्य्प्रदेश की राजधानी भोपाल है। यह राज्य 2001 से पूर्व भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे बड़ा राज्य था परन्तु इसके लगभग  16 जिलों को पृथक कर छत्तीसगढ़ बनाया गया जिसे मध्य्प्रदेश राज्य का क्षेत्रफल किसी अन्य राज्य में बट जाने से कम हो गया और उसके बाद राजस्थान क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे बड़ा राज्य बन पाया। मध्य प्रदेश का पुराना नाम मध्य भारत था जिसे आज मध्य्प्रदेश के नाम से पुरे भारत में जाना जाता है। मध्य प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 52 है यह की कला एवं संस्कृति पुरे भारत में प्रशिद्ध है। तथा वर्तमान में मध्य्प्रदेश में नागदा को नए जिले के रूप में घोषित किया गया है तो इसी के साथ मध्य प्रदेश में कुल 53 जिले है। मध्य प्रदेश में सभी प्रतियोगिता परीक्षाएं मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) द्वारा कराया जाता है। यह सम्पूर्ण राज्य में सभी परीक्षाओ का आयोजन कराता है।

MPPSC (Madhya Pradesh Public Service Commission)

म्पप्सक की फुल फॉर्म मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन है जो सम्पूर्ण राज्य में सिविल परीक्षा के साथ ही सभी प्रतियोगिता परीक्षाएं कराता है। राज्य में हर साल लाखो स्टूडेंट्स अलग अलग परीक्षाओ के लिए आवेदन करते है जिनमे 10th क्लास से लेकर हायर एजुकेशन जैसे स्नातक (Graduation), स्नातकोत्तर (Post Graduation), फेड और अन्य में हायर एजुकेशन और प्रोफेशनल डिग्री, डिप्लोमा धारी के लिए नै नै भर्तियां निकलती रहती है।

MPPCS

MPPSC  का पूरा नाम मध्य प्रदेश प्रशासनिक सिविल सेवा है एवं MPPCS  में भर्ती मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा पुरे मध्य प्रदेश में कराया जाता है। हर साल लाखो परीक्षार्थी इस एग्जाम के लिए बैठते है परन्तु उनमे से कुछ प्रतिशत परीक्षार्थी ही इस एग्जाम में सफल हो पाते है। इसे हम बता सकते है की यह एग्जाम किस लेवल का है अगर कहा जाये तो यह मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी और पावरफुल सरकारी नौकरी है।  MPPCS   एग्जाम -मध्य प्रदेश प्रशासनिक सिविल सेवा एग्जाम तीन चरणों में कराई जाती है या ये कहे की यह तीन मुख्य चरणों में सम्पन होती है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं अंतिम में साक्षात्कार (Interview) होता है। सभी चरणों में परीक्षार्थी का पास होना अतिआवश्यक है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा में कुल 2 पेपर आते है वही मुख्य परीक्षा में कुल 6 पेपर होते है एवं अंतिम में आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसमे आपकी बुद्धिमता, आपकी सोच, आपकी छमता एवं आपकी रूचि एवं नॉलेज को परखा जाता है। इन सभी राउंड को क्लियर करने के पश्चात ही आप सिविल सर्विस ज्वाइन कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती

मध्य प्रदेश पुलिस का मुख कार्यालय भोपाल में स्थित है एवं मध्य प्रदेश सरकार समय समय पर पुलिस में भर्ती के लिए नौकरिया निकालती रहती है।

  • मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए उमीदवार की आयु 18 से 33 वर्र्ष के बिच होना आवश्यक है इसमें SC, ST विद्वाओ, तलाक़शुदाओ, फिजिकल हैंडीकैप को आयु सिमा में 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट दी जाती है।
  • आपको मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए 10+2 की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट समय समय पर उसके सभी डिपार्टमेंट्स के लिए अलग अलग भर्तियां निकालती रहती है। आप इनमे से किसी में भी अपना करियर बना सकते है।

  • मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की ज़्यदातर भर्ती के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है अगर आप एडवोकेट जैसी भर्ती के लिए आवेदक कर रहे है तो आपके पास लौ की डिग्री होना आवश्यक है।
  • मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की सभी भर्ती के लिए आपकी आयु 18 से 33 वर्ष के बिच होना आवश्यक है।

एमपी राजस्व विभाग

मध्य प्रदेश राजस्व विभाग / पटवारी बटवारी भर्ती के लिए मध्य प्रदेश से काफी छात्र इस एग्जाम के लिए आवेदन करते है परन्तु इस एग्जाम के लिए कुछ योग्यताये निश्चित की गई है:

  • मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है और  साथ ही साथ कंप्यूटर डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • पतवार भर्ती के लिए प्रत्येक उमीदवार की आयु 18 से 40 के मध्य होना आवश्यक है।

एमपी फॉरेस्ट विभाग

मध्य प्रदेश में फारेस्ट विभाग में MPPSC द्वारा अनेक काटेगोरिएस में भर्ती के लिए आवेदन मांगती है।

  • मध्य प्रदेश फारेस्ट विभाग में भर्ती हेतु आपको 10वीं / 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • मध्य प्रदेश फारेस्ट विभाग के लिए उमीदवार की आयु 18 से होना आवश्यक है।

मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग

मध्यपरदेश शिक्षा विभाग में अनेको पोस्ट के लिए मध्य प्रदेश आयोग द्वारा भारतीय निकली जाती है आप इन भारतीयों में से किसी एक में आवेदन अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते है। हम आगे आपको इन सभी भारतीयों के बारे में बताएंगे आप इसी तरह से हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

मध्यप्रदेश बाल शिक्षण एवं महिला प्रशिक्षण संसथान

मध्य प्रदेश में बाल शिक्षा विभाग में भी कहि नौकरी के अवसर निकलते है जिनमे लोअर डिवीज़न क्लेर्क, उप्पेर डिवीज़न क्लेर्क, शिक्षण में, एवं और भी कहि ऐसे पद है जिनके लिए रोजगार के अवसर निकलते रहते है। महिला प्रशिक्षण विभाग में महिलाओ के लिए बहुत से नौकरी के सुनहरे अवसर मौजूद है जिसे वह काम करके अपनी भागीदारी सब को दिखा सकती है। इस डिपार्टमेंट में लगभग महिलाओ के पद ही निकाले जाते है।

Faq’s

Q1: MPPSC एग्जाम में कितने चरण होते है?

Ans: MPPSC की सम्पूर्ण परीक्षा मुख्यत तीन चरणों में सम्पन होती है पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा दूसरे चरण में मुख परीक्षा एवं अंतिम चरण में इंटरव्यू एवं साक्षात्कार होता है।

Q2: मध्य प्रदेश में मुख्यता कोनसी जॉब्स सबसे बेस्ट है?

Ans: अगर आप सिकिल सर्विसेस में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप MPPSC एग्जाम की तयारी कर सकते है इसी के साथ मध्य प्रदेश हाई कोर्स एवं शिक्षा विभाग की जॉब्स महत्वपूर्ण है।

1 thought on “मध्यप्रदेश की सभी प्रतियोगिता परीक्षाएं, सिविल परीक्षा एवं अन्य परीक्षाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *