पुलिस की तैयारी कैसे और इसके लिए क्या करना पड़ता है

0

नमस्कार मेरे प्यारे साथियो आज हम आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है जिसकी आपको जरूरत थी दोस्तों आपको इस पोस्ट में पुलिस की तैयारी कैसे और इसके लिए क्या करना पड़ता है इससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप तक लेकर आए है। जैसा की आप सभी को पता है हमारी website Examthadi.com आपके लिए रोज कई परीक्षाओ के बारे बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारिया लेकर आती रहती है हम यह सब कुछ सिर्फ आपके उज्वल भविष्य के लिए लेट रहते है जिससे आप किसी भी एग्जाम की तयारी और अपना मोटिवेशन दोनों हाई रख सके।

Examthadi.com पर दी जाने वाली जानकारी आपके एग्जाम के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है दोस्तों आप हमारी website Examthadi.com से बड़ी आसानी से किसी भी परीक्षा की जानकारी आसानी से देख सकते है और आप उन सब की भरपूर जानकारियों का लाभ उठा सकते हो।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में पुलिस की तैयारी कैसे करे और इसकी तयारी के लिए क्या करना पड़ता है जैसी समस्त जानकारिया आप तक लेकर आये इसलिए आपको इस पोस्ट निचे पूरी जानकारी मिल जायेगी ।

मेरे प्यारे मित्रो हर स्टूडेंट का सपना होता है की उसकी भी सरकारी नौकरी हो और वो भी देश के लिए कुछ करे क्योंकि ku7ch पेरेंट्स का सपना होता है की हमारे बच्चे देश की सुरक्षा में अपना करियर बनाये में उन सभी अभिभावको और माता पिता को ध्यन्यवाद देना चाहता हूँ की वो देश के बारे में इतना सोचते है और देश पर इतना गर्व करते है।

सभी राज्यों ने पुलिस में भर्ती होने के लिए किसी उमीदवारो की अधिकतम आयु 18 से 27 वर्ष होनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है, और कुछ राज्यों ने आयु सिमा अलग अलग निर्धारित की है हलाकि यहाँ आरक्षण वर्ग के युवाओ को 5-7 साल की छूट मिल जाती है।
अब हम बात करते है लिखित परीक्षा की अपने अपने राज्ये के हिसाब से पुलिस भर्ती में पूछे जाने वाले हर एक प्रश्न की बुक या किताबे आपको मार्केट में मिल जायेगी अगर आपने किसी परीक्षा जैसे की 10 वी 12 वी परीक्षा अपनी मेहनत से पास की है तो आप इस पुलिस की परीक्षा भी बड़ी आसानी से पास कर सकते हो क्युकी इसमें सरल विकल्प आते है जिनको आप बड़ी आसानी से समज और पूरा कर सकते हो

क्वालिफिकेशन

  • पुलिस में भर्ती के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा पास की हो या इसके समतुल्य कोई परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उमीदवार ने 18 वर्ष की उम्र पूर्ण कर ली हो एवं उसकी आयु 27 वर्ष से अधिक न हो : इसी के साथ इसमें अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आयु में छूट दी जाती है।

सिलेक्शन प्रोसेस 

पुलिस भर्ती के लिए आपको लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ ही फिजिकल और मेडिकल तीनो चरणों को पूर्ण करना आवश्यक है इन तीनो चरणों में सफल उमीदवारो को ही आगे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है उसी के बाद आपको अलग अलग जगह के डिपार्टमेंट्स अलॉट किये जाते है।

 फिजिकल टेस्ट

पुलिस के फिजिकल टेस्ट में अलग अलग चरण होते है जैसे की दौड़, लम्बी कूद, लम्बाई चौड़ाई आदि के बारे में देख कर ही इस फिजिकल एग्जाम को पूरा किया जाता है।

  • फिजिकल टेस्ट में आपको अपनी छाती की चौड़ाई पर सबसे ज्यादा ध्यान देना पड़ता है
  • इसी के साथ आपको कुछ किलोमीटर्स की दौड़ के लिए भेजा जाता है जिसमे सफल होना आवश्यक है क्योंकि सबसे जयदा उमीदवारो को इसी टेस्ट में बहार किया जाता है।
  • इसमें आपकी हाइट भी मेजर की जाती है जिसमे पुरुष की हाइट 170 cms  और महिलाओ की हाइट 157 cms होना आवश्यक है।

पुलिस की तयारी के लिए कुछ जरुरी टिप्स 

1.अकेडमिक सब्जेक्ट्स की अच्छे से तयारी करे:

आपको अपने एकेडेमिक्स के सब्जेक्ट जैसे 8th 9th और 10th के सभी सब्जेक्ट्स की अच्छे से तयारी करे जिससे आप मैथ्स, सामन्य ज्ञान, समान्य विज्ञानं जैसे सब्जेक्ट कीअच्छे से तयारी कर पाए। अगर आप एकेडेमिक्स के सब्जेक्ट की तयारी पर ध्यान देते है तो आपका आधे से जयदा कांसेप्ट यही पर क्लियर हो जायेगा और आप आगे की तयारी बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

2. फिजिकल पर ध्यान दे:

आपको लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद जो टाइम फिजिकल की तयारी में मिलता है वो कम होने के कारन आप सिर्फ उसी अंतराल में फिजिकल की तयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए आप पहले से ही फिजिकल की तयारी करना शुरू कर देवे जिसे आप फिजिकल में अच्छे होंगे ही इसी के साथ आप अपने एग्जाम में ध्यान भी लगा पाएंगे क्योंकि कोई भी फिजिकल एक्टिविटी आपको एक्टिव रखने में मदद करती है चाहे वो एक्टिविटी कुछ भी हो।

3. करंट अफेयर्स और सामन्य ज्ञान की अच्छे से तयारी करे:

वैसे तो हम सभी जानते है सभी एक्साम्स में करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है क्योंकि सभी एक्साम्स में इससे राल्टेड अधिक प्रश्न आने के कारन इसकी अहमियत बढ़ती जा रही है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान की तयारी आप डेली न्यूज़ पढ़ कर और देख कर कर सकते है और आप डेली हमारी वेबसाइट से करंट अफेयर्स भी देख सकते है। और इससे सम्बन्धित सभी प्रश्न भी हमारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

4. खुद को मोटीवेट करे और लक्ष्य पर फोकस रखे:

आप सभी को स्वयं को मोटीवेट रखने की जरुरत है क्योंकि अगर आप मोटीवेट रहेंगे तो कोई भी ऐसा एग्जाम नहीं है जिसकी तयारी आप अचे से न कर पाए। मोटिवेशन से ही हम अपना फोकस एग्जाम पर अच्छे से रख पाते है और एग्जाम की अच्छे से तयारी कर पाते है। इसी के साथ आप स्पोर्ट्स में अपना समय दे तो भी आप अपना फॉक्स एग्जाम की तयारी में बनाये रख सकते है और आप लम्बे समय तक फ्रेश रह कर अपना ध्यान लगा सकते है।

दोस्तों आप आज की इस पोस्ट में जान गए होंगे की पुलिस की तैयारी कैसे की जाती है और इसके लिए क्या क्या करना पड़ता है इस पोस्ट में हम आपके लिए पूरी जानकारी लेकर आये थे अगर आप सब ऊपर दी गयी जानकारी का ध्यान रखते है तो आपको आने वाली पुलिस भर्ती में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी अगर पोस्ट पसंद आई हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये  

Leave A Reply

Your email address will not be published.