पोस्ट ऑफिस में अपना करियर कैसे बनाये – योग्यता और सिलेक्शन प्रोसेस

0

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए Post Office की सभी सरकारी नौकरिया एवं उन सबमे अपना करियर कैसे बनाये इसकी सम्पूर्ण जानकारी आप तक लेकर आए है। आप सभी छात्रों के लिए पोस्ट ऑफिस में करियर बना पाना आसान है अगर आप सही ढंग से पूरी मेहनत और लगन के साथ तयारी करे। पोस्ट ऑफिस में ऐसी बहुत सी जॉब्स है जो 10th पास से लेकर ग्रेजुएट तक के सभी छात्रों के लिए है।

Post Office (डाक घर) क्या है?

पोस्ट ऑफिस लगभग 250 सालो से सफलता पूर्वक कार्य कर रही है। पहले पोस्ट ऑफिस का कार्य पत्रों को जमा करने उन्हें छंटने एवं उनको सही पटे पर पहुचाने का कार्य करती है। इसी के साथ आज पोस्ट ऑफिस सिर्फ यही तक सिमित नहीं रह गई है उसका कार्य अब बैंको के भाटी भी हो गया है जंहा आप अपना पैसा जमा करा सकते है एवं सुरक्षित भी रख सकते है।

आज सर्कार ने पोस्ट ऑफिस में कहि ऐसी स्कीम्स की शुरुआत की है जो सीधे तोर पर पब्लिक को सुविधाएं प्रधान करता है। आज कहि लोग इससे अपनी मूल सुविधाओं का लाभ भी उठा रहे है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से विद्वाओ, बालिकाओ, बुजुर्गो के लिए बहुत सी ऐसी स्कीम को त्यार किया है जिससे उन्हें इन सुविधाओं का लाभ हो सके एवं उनका लाभ उठा सके।

Post Office Schemes

Post office Monthly Income Schemes (पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम्स )

पोस्ट ऑफिस अथवा डाकघर में मंथली इनकम स्कीम (POMIS) सरकारी छोटी सेविंग योजना है, जो किसी निवेशकों को हर मंथ में एक तय रकम के कमाई का मौका देती है। डाकघर (Post Office) की स्कीम होने के नाते यह सम्पूर्ण तरीके से एक जोखिम फ्री होती है और इसमें निवेशकों के पेसो की सुरक्षा की 100 प्रतिशत गॅरंटी लेती है। अभी इस समय में पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में 6.6 प्रतिशत का ब्याज निवेशकों को मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर निवेशकों द्वारा पैसो का निवेश किया जाए तो यह तक़रीबन 11 सालो में डबल हो जायेगा।

Senior Citizen Account (सीनियर सिटीजन/ बुजुर्गो के लिए एकाउंट्स)

जैसा की हम जानते है पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीम व् योजनाए सभी लोगो के लिए बहुत फायदेमन्द होती है इसी तरीके से हमारे सीनियर सिटीजन के लिए भी पोस्ट ऑफिस की यह योजना बहुत अच्छी है। Senior Citizen Account स्कीम में सालाना ब्याज दर 7.4 प्रतिशत रहेगा। इस Senior Citizen अकाउंट स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 सालो का होता है। इसमें अकाउंट खुलवाने के लिए उम्र 60 साल रखी गई है परन्तु आप अगर 60 साल से कम उम्र के है या 55 से 60 साल के बिच है और अपने वर्ष ले लिया है तो आप इस अकाउंट को रिटायरमेंट प्रॉफिट मिलने के एक माह के अंदर इस अकाउंट को चालू करा सकते है। आप Senior Citizen Account स्कीम में 1 लाख से कम रकम का अकाउंट आप कैश पैसो में खुलवा सकते है लेकिन 1 लाख से अधिक रकम के लिए आपको चेक का इस्तेमाल करना होगा।

National Saving Certificates (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट)

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) का आकउंट आप अपने नाम से या आप अपने बच्चों के नाम से खुलवा कर भी निवेश कर सकते है। इस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट योजना के मेच्योरिटी की अवधि 5 सालो की होती है और अगर आप इसनेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करते है तो आपको टैक्स में भी बेनिफिट मिलता है। आप इस योजना में 100 रुपए से भी निवेश कर सकते है या अधिकतम की कोई सिमा नहीं है। आप अपनी छमता या सेविंग्स के हिसाब से इसमें जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है। परन्तु टैक्स में अगर आपको बेनिफिट किये तो आपको प्रत्येक वर्ष 1.5 लाख तक का निवेश करना आवश्यक है।

Post office Time Deposit (पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोसिट) 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोसिट जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह टाइम डिपाजिट से सम्बन्धित अथवा समय की पाबन्दी से सम्बन्धित स्कीम है। यह अन्य बेंको में किया जाने वाला फिक्स्ड डिपोसिट(FD) की तरह ही है परन्तु यह उन स्कीम से कहि गुना जयदा सुरक्षित है इस पर जमा किये गए पैसो एवं ब्याज पर सरकारी गारंटी मिलती है। इस निवेश के लिए आपको किसी पोस्ट ऑफिस में जाने या यह जरुरी नहीं की आपके आस पास पोस्ट ऑफिस हो आप किसी अन्य बेकनो जैसे आईसीआईसीआई बैंक या HDFC जैसे बैंको में जाकर भी POTD (पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोसिट) की स्कीम का फयदा उठा सकते है।

Kisan Vikas Patr (किसान विकास पत्र)

हमने पोस्ट ऑफिस की इतनी फायदेमन्द योजनाओ के बारे में देखा उसी तरीके से पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरी की गई किसान विकास पत्र योजना भी है यह योजना उन लोगो के लिए है जो कम से कम जोखिम अपने निवेश में लेना चाहते है। यह एक प्रकार की योजना है जिसमे आपकी जमा की हुई रकम को दुगना करके आपको देती है परन्तु एक निश्चित समय अवधि के बाद। इस किसान विकास पत्र योजना में आपको 10 साल एवं 4 महीने का निवेश करना होगा इस समय अवधि के बाद ही आपको अपनी जमा की गई रकम का दुगना मिल सकेगा। पोस्ट ऑफिस के उठाये इन कदमो से ही हम सब इन सभी योजनाओ का लाभ उठा पाए है आने वाले समय में भी पोस्ट ऑफिस अलग अलग क्षेत्रों में हम सभी के लिए ऑफर्स और नई योजनाए लाएगी जिससे हमे बहुत से लाभ होंगे।

पोस्ट ऑफिस में आप अपना करियर किन किन पोस्ट के माध्यम से बनाये 

  • Gramin Dak Sevak (GDS) : इस पोस्ट के लिए किसी भी उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है एवं आपकी उम्र 18-40 वर्ष से जयदा नहीं हो सकती।
  • Multi Tasking Staff (MTS): इस पोस्ट के लिए भी उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। यह एग्जाम एसएससी द्वारा सम्पन कराया जाता है।
  • Postman, Mail गार्ड : इस पोस्ट के लिए किसी भी उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है एवं आपकी उम्र 18-27 वर्ष से जयदा नहीं हो सकती।
  • Postal Assistant: इस पोस्ट के लिए किसी भी उमीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है एवं आपकी उम्र 18-27 वर्ष से जयदा नहीं हो सकती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.