SSC एग्जाम की तयारी कैसे करे सटीक टिप्स एवं ट्रिक्स : बहुत कामगार

0

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए SSC Exam Preparation Tips लेकर आये है अगर हमे किसी भी एग्जाम में सफल होना है तो हमे एक सटीक प्रकार की समय सरणी एवं दृढ संकल्प के साथ तयारी करना आवश्यक है अगर हम कुछ टिप्स फॉलो करे तो हम अपने एग्जाम में निश्चित ही सफलता प्राप्त क्र सकते है इसलिए आप इन टिप्स एवं ट्रिक्स को देखे एवं इन्हे अपने जीवन में उतारने की पूरी कोशिस करे। हम आशा करते है आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपने डेली रूटीन में एसएससी एग्जाम की तयारी के लिए प्रयास करेंगे।

EXAMTHADI.COM आपको सभी प्रकार के नोट्स एवं एग्जाम की Preparation के लिए सभी प्रकार की जानकारिया सबसे पहले आप तक लेकर आती है इसके साथ ही हम आपको सभी एक्साम्स की तयारी के लिए मॉक टेस्ट, प्रैक्टिस सेट, प्रीवियस ईयर के पेपर्स, बुक्स, हस्तलिखित नोट्स, क्लास नोट्स की पीडीऍफ़ भी आपको प्रोवाइड कराएंगे जिससे आप अपने प्रतियोगिता परीक्षा की तयारी अच्छे से कर पाए|

एसएससी एग्जाम आज एक ऐसे लेवल का एग्जाम बन गया है जो ग्रुप डी से लेकर ग्रुप बी एवं ग्रुप -A तक के एग्जाम करवाता है। आज सभी स्टूडेंट जो की प्रतियोगिता परीक्षा की तयारी कर रहे है उनमे से 70% स्टूडेंट्स एसएससी एग्जाम की तयारी करने में लगे है। एसएससी बहुत से एग्जाम करवाती है जिसमे एसएससी सगल सबसे अव्वल लेवल का एग्जाम है इसी के साथ ही एसएससी बोर्ड SSC CHSL, SSC MTS, SSC GD, SSC Constable, Delhi Police जैसे एग्जाम भी करवाती है।

SSC का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) है। यह गोवेर्मेंट ऑफ़ इंडिया के अंदर आता है यह केंद्र के मंत्रालय एवं अन्य विभागों में चयन करती है।

SSC Exam Preparation Tips & Tricks

1. एसएससी एग्जाम के सम्पूर्ण फॉर्मेट को समझे

  • अगर आप अपने एग्जाम की तयारी को शत प्रतिशत सफल बनाना चाहते है तो एग्जाम के सम्पूर्ण पैटर्न को समझना बहुत आवश्यक है अगर आप इस पैटर्न को समझ लेंगे तो एसएससी के भी एग्जाम की तयारी करना बड़ा आसान हो जायेगा। यह समझे की कोनसा सेक्शन आपको कम तयारी में अचे अंक दिला सकता है और कोनसा सेक्शन आपका एग्जाम में समय को बचाने में बहुत उपयोगी होगा।

2. एसएससी एग्जाम के सिलेबस को समझे

  • आपको एसएससी के सम्पूर्ण सिलेबस को समझना बहुत आवश्यक है इससे आपको एग्जाम की तयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • आपको सभी सब्जेक्ट के आधार पर आपको अलग अलग टॉपिक की प्रायोरिटी सेट करना आवश्यक है उन सब्जेक्ट एवं टॉपिक्स की तयारी पहले एवं सबसे अच्छे से करे जो की एग्जाम के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण और जयदा अंको वाले है। 

3. एसएससी एग्जाम के लिए समय सरणी का निर्माण करे 

  • आपको सभी एग्जाम की तयारी के लिए एक निश्चित और सटीक समय सरणी अथार्थ टाइम टेबल बनाना आवश्यक है।
  • अपने समय सरणी में पढ़ाई के साथ खेल कूद अथवा व्यायाम को भी जोड़े जिससे आप अपनी पढ़ाई के साथ पुरे कॉन्फिडेंस एवं ऊर्जावान बने रहे अगर हम ऊर्जावान बने रहेंगे तो एग्जाम की तयारी जयदा अच्छे से कर पाएंगे।

4. कमजोर वाले सब्जेक्ट पर जयदा ध्यान दे 

  • आपको अपने उन सब्जेक्ट या उन सेक्शन पर अधिक ध्यान देना है जो की एग्जाम के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होने के साथ आप उन सब्जेक्ट में कमजोर है।
  • आपको इन वीक सब्जेक्ट को स्ट्रांग बनाने के लिए निरंतर प्रैक्टिस करना आवश्यक है आप डेली रूटीन में इन सब्जेक्ट की अधिक मात्रा में तयारी करे।
  • आपको यह नहीं समझना है की आप किसी सब्जेक्ट में वीक है तो उसे छोड़ दे बल्कि उसकी निरंतर तयारी से आप उसे अपना स्ट्रांग सब्जेक्ट बना सकते है।

5. डेली न्यूज़ पेपर एवं नई देखे  

  • आपको अपने समय सरणी में डेली न्यूज़ पेपर और न्यूज़ के ऑप्शन को जोड़ना आवश्यक है क्योंकि आज सभी एग्जाम में करंट अफेयर्स से जुड़े ढेरो प्रश्न पूछे जाते है। इसी कारन से करंट अफेर्स की महत्वपूर्णता को देखते हुए आप डेली न्यूज़ जरूर देखे अथवा पढ़े
  • आपको डेली न्यूज़ में महत्वपूर्ण पॉइंट को लिखकर याद भी करना है और अच्छे समझना है।

6. एनसीईआरटी (NCERT) की बुक्स का चयन 

  • आपको सभी एग्जाम की तयारी के लिए नसरत की बुक्स को पढ़ना बहुत आवश्यक है क्योंकि नसरत की यह बुक्स आपके सभी कांसेप्ट को स्ट्रांग बनाने में आपकी मदद करेगी।
  • आपको नसरत की कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की सभी महत्वपूर्ण पुस्तकों से अध्यन करना चाहिए जिससे आप अपने कांसेप्ट मजबूत कर एग्जाम की बड़ी अचे से तयारी कर सकते है।

7. स्वयं के लिखे हुए नोट्स बनाना

  • आप जो भी पढ़े यद् करे उनके हस्तलिखित नोट्स जरूर बनाये इसी के साथ आपको हर एक महत्वपूर्ण टॉपिक के हस्तलिखित नोट्स त्यार करने किये जिससे आप अपना पढ़ा हुआ लम्बे समय तक यद् रख पाए।
  • अगर आप ये हस्तलिखित नोट्स अच्छे से बनाते है तो यह लास्ट टाइम में आपके रेविसिओं करने वाले समय को बचाएगा और आपको सब अच्छे से यद् रखने में मदद मिल पायेगी।

8. गत वर्षों के के सभी प्रश्नो को हल करे 

  • अगर आप पिछले सालो के पेपर्स को देखोगे तो आपको एग्जाम के पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी और आप उन प्रश्नो को अगर आसानी से हल कर पाए तो आप अपनी तयारी अच्छे से कर रहे है।
  • अगर आपको लगता है की किसी सेक्शन में से जयदा प्रश्न पूछे जा रहे है और वो प्रश्न आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण भी है तो आप उस सब्जेक्ट या टॉपिक की अच्छे से तयारी कर लेवे।

9. सभी पाठ्यक्रम का रिविज़न 

  • आपको सभी सब्जेक्ट के पाठ्यकर्म का रिविज़न करना बहुत आवस्यक है या फिर आप उन महत्वपूर्ण टॉपिक्स या सब्जेक्ट का रिविज़न करे जो एग्जाम के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आप उन टॉपिक का रेविसिओं भी करे जिसमे आप कमजोर थे या जो बहुत महत्वपूर्ण भी हो सकते है।

10. दिमाग को शांत रखे एवं घबराये नहीं 

  • आपको अपने दिमाग को जयदा से जयदा शांत रखना अवश्यक है। इससे आप अपने एग्जाम में ध्यान लगा पाएंगे।
  • आपको एग्जाम देते समय घबराना बिलकुल नहीं है यदि आप जयदा घबराते है तो तो सब यद् होते हुए भी हम उनको अपने दिमाग में रिवाइज़ नहीं कर पाते है जिससे हम अपने पेपर में सब आते हुए भी गलती कर बैठते है। तो शांत रहे अच्छे से एग्जाम की तयारी कर एग्जाम दे आप जरूर सफल होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.